,

Atom Bomb के बारें में रोचक तथ्य – Facts about Atom Bomb in Hindi

Sponsored 

maxresdefault (2)
Source

1. 16 जुलाई 1945 को आधुनिक परमाणु बम का परीक्षण न्यू मैक्सिको के एक सुरक्षित स्थान पर किया गया था।
जुलियस राबर्ट औपनहेमर का आधुनिक परमाणु बम में मुख्य रूप से योगदान था।

2. जुलियस राबर्ट औपनहेमर ने काफी समय तक महाभारत और गीता का अध्धयन किया था क्योंकि ये इन हिन्दू ग्रंथों से काफी प्रभावित थे।

3. परमाणु बम को बनाने वाले जुलियस राबर्ट औपनहेमर के अनुसार परमाणु बम के विस्फोट के समय जितनी तेज रोशनी और उष्मा निकलती है उतनी है तब हुई थी जब कृष्ण जी ने अर्जुन को दर्शन दिया था।

4. औपेनहैमर इस बात को मानते है कि जिस तरह के दुष्परिणामों का वर्णन गीता में मिलता है उसी तरह के परिणाम हमें परमाणु बम के बाद मिलते हैं। और परमाणु बम जैसी किसी चीज के होने के पता भी गीता और महाभारत से ही चलता है।

5. अमेरिका ने 49 परीक्षण बम तैयार किये थे जिन्हें पमकिन बम के नाम से जाना जाता है जिसकी वजह से 400 लोग मरे थे और तकरीबन 1,200 घायल हुय़े थे। और ये हिरोशिमा और नागासाकी पर बम गिराने से पहले हुआ था।

6. हिरोशिमा पर बम इसीलिये गिराया गया था क्योंकि ये सबसे बड़ा हिस्सा था इसके साथ ही यहां आर्मी बेस भी था।

7. इनोला गे ये उस जहाज का नाम हैं जिसमें हिरोशिमा में सर्वनाश मचाने के दौरान बम रखे गये थे… उस दौरान उसमें करीब 12 साइनाइड की पिल्स रखी गयी थी और चालक को इस बात की चेतावनी दी गई थी अगर किसी कारण से मिशन  असफल रहा तो वो उसे खाँ ले।

8. हिरोशिमा पर परमाणु बम गिराने के दौरान केवल 12 में से 3 लोगों को ही इस असली मिशन के बारे में पता था बाकी लोग इससे अंजान थे।

9. 1945 जापानी रडार ने अमेरिका से आ रहे प्लेन को पकड़ा लिया था लेकिन उन्होनें इसलिये एक्शन लेने में देर कर दी क्योकिं ये उन्हें खतरे के रुप में नहीं लगा था।

10. हिरोशिमा पर गिराये एक परमाणु बम का नाम था लिटिल बाय जिसको 10 फीट की ऊचाँई से गिराया गया था और उसका वजन तकरीबन 10 हजार पौंड था और उसके साथ एक पैराशूट जोड़ा ताकि उसके गिरने की गति धीमी हो सके और जहाज उस स्थान से दूर जा सके।

11. लिटिल बाय ये बम गिरने के बाद करीब 60-80 हजार लोग एकदम मौत के मुँह में समा गये थे।

12. एटम बम गिरने के बाद उसमें से करीब 165 लोग बच गये जिन्होनें ये सब अपनी आंखों से देखा था और फिर इसको याद करके डरने के बच गये थे।

13. परमाणु बम गिरने के बाद जापान ने अमेरिकी सेना के सामने सरेंडर कर दिया था।

14. हिरोशिमा पर बम गिरने के बाद गिंगको बिलोवा पेड़ की एक ऐसी स्पीशिज है जो 270 मिलियने से जिंदा है और इस बम के गिरने के बाद भी जिंदा रही।

15. औलेंडर को जापान का राष्ट्रीय फूल इसीलिये घोषित किया गया क्योंकि ये फूल 1945 के परमाणु हमले के बाद पहली बार खिला था।

16. परमाणु बम के जापान हमले के बाद दूसरे देशों में इसे बनाने की होड़ लग गयी थी

17. 1949 में सोवियत यूनियन, 1952 में ब्रिटिश, 1960 में फ्रांस ने, 1964 में चाइना, 1974 में भारत ने और 1998 में पाकिस्तान ने परमाणु परीक्षषण किया।

18. 1979 में 22 सिंतबर को हिन्द महासागर में काफी तीखी रोशनी देखी गई और ऐसा माना गया कि ये परमाणु धमाका था।

19. हिंद महासागर में धमाका किसने किया ये किसी को पता नहीं चला कि ये धमाका किसने किया।

Sponsored 

One Comment

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *