, ,

टूटे हुए तारे से बन गई थी यह सुन्दर झील, देखिये इसकी खूबसूरत तस्वीरें

Sponsored 

अच्छा जब हम तारा टूटते हुए देखते है तो फट से कुछ इच्छा मांग लेते है वैसे आपने हमेशा तारा टूटने की कहानियां किस्से जरूर सुनी होंगी, परन्तु सोचो अगर कोई तारा टूट कर नीचे गुर जाए तो वहां की जगह खंडर बनने की जगह एक सुन्दर सी झील बन जाए, जी हाँ ये बात सच है की भारत में एक ऐसी झील है जो तारे के टूट के गिरने से बनी है ।

Source

ये झील महाराष्ट्र में मौजूद लोनार झील है । कहा जाता है खारे पानी की यह झील बुलढ़ाना जिले में स्थित है।
अब सुनिए ये झील कैसे बनी . असल में लोनार सरोवर एक उल्का पिंड के पृथ्वी से टकराने के कारण बना था। और जब वहां लोगों ने और खोज बीन की तब एक और बात पता चली की इसका खारा पानी इस बात को दर्शाता है कि कभी यहाँ समुद्र था।

Source

इसकी गहराई पांच सौ मीटर है। यह अनुमान लगाया गया है की क़रीब दस लाख टन का उल्का पिंड यहां गिरा था। जिसके गिरने से यहाँ झील बन गयी .  यह झील समुद्र तल से लगभग 1,200 मीटर ऊंचाई पर है
NASA का मानना है कि बेसाल्टिक चट्टानों से जो ये झील बनी है,देखने में वैसे ही लगती है जैसी झील मंगल की सतह पर देखि गयी है।

Source

इतना ही नहीं इसके बारे में पूरी तरह से सच्चाई जानने के लिए केवल भारत सरकार, ही नहीं बल्कि दुनियाभर के वैज्ञानिक इसकी सच्चाई की खोज में लगे हुए हैं। भारत और अमेरिका के भूगर्भ सर्वक्षण विभाग, नासा से लेकर स्मिथसोनियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ वाशिंगटन के तमाम वैज्ञानिकों के लिए दिन बार दिन इस झील के रहस्य को सुलझाना मुश्किल होता जा रहा है जैसे ही वो एक रहस्य सुलझा लेते है तब एक और रहस्य सामने आ जाता है।

Sponsored 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *