,

भारत के Youngest CEOs 14 साल के श्रवन और 12 साल के संजय

Sponsored 

आजकल के इस तकनीकी युग में मोबाइल हर  इंसान की जरूरत बनकर रह गई है और smartphone  के आने से तो मानो हमारी लाइफ में एक क्रांति सी आ गई है।अब हमारे वे काम जिनको करने में हमें बहुत वक्त लगता था और साथ में बहुत दिक्कतें भी पेश आती थीं ,अब चंद मिनटों में ही हो जाते हैं और ये सब संभव हुआ है हमारे Smart Phone में दर्जनों Apps की बदौलत।इन दर्जनों Apps में से 11 महत्वपूर्ण Apps बनाने वाले इंसानों की यदि हम बात करें तो शायद आप विश्वास नहीं कर पाएंगे।

Source

जी हां,  ये हैं चेन्नई के रहने वाले 14 साल के श्रवन तथा 12 साल के संजय। इन्होंने 2012  में अपना पहला Apps  बना लिया और उस समय श्रवन 6th के तथा संजय 8th के विद्यार्थी थे।इसके बाद उन्होंने एक के बाद एक बेहतरीन Apps बनाकर software जगत में अपनी पहचान बना ली।इनके  बनाए 11Apps के 70000 से ज्यादा  downloads हो चुके हैं।इन्होंने अपनी  कम्पनी का नाम ‘Go Dimensions’ रखा है।

इनकी उम्र, प्रतिभा तथा लग्न से प्रभावित होकर पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम ने उन्हें एक बार Email भी किया था।

Source

इनकी प्रतिभा ने इन्हें अनेक समारोहों को संबोधित करने का अवसर भी प्रदान किया जिनमें प्रमुख TEDx तथा IIM-B से लेकर Herald Design week, Korea शामिल हैं।

दोनों भाई  बिल गेट्स तथा स्टीव जॉब्स से प्रभावित हैं और उन्हें अपना आदर्श  मानते हैं। इनका मानना है कि एक अच्छा Business man  बनने के लिए Strong idea ,आत्मविश्वास, अच्छा Plan तथा Fund के Source की जरूरत होती है।

Source

इनका लक्ष्य है कि 50% मोबाइल उपभोक्ता उनके बनाए Mobile Apps इस्तेमाल करें और इन्होंने ये भी तय किया है कि उससे आने वाली आय का 15% हिस्सा गरीब बच्चों की शिक्षा को जाएगा।इतनी छोटी सी उम्र में देश के प्रति ऐसे जजबे को हमारी Sach Me Kya  की टीम सलाम करती है।

Sponsored 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *